Home Top City भारत में क्रिसमस का आनंद लेने के लिये जायें इन पांच खुबसूरत जगहों में

भारत में क्रिसमस का आनंद लेने के लिये जायें इन पांच खुबसूरत जगहों में

0 second read
0
0
199

भारत में क्रिसमस का पूरी तरह से आनंद उठाने और क्रिसमस की झलक देखना चाहते हैं तो ये पांच जगह सबसे खास है।

1. गोवा बीचः

गोवा में वैसे भी क्रिश्चियनिज्म और यहूदीस्म की झलक देखने को मिलती है। ऐसे में क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए पूरे भारत में गोवा से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। भारतीय तो भारतीय यहां तक कि विदेशी सैलानी भी गोवा बीच में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के लिए आना पसंद करते हैं।  गोवा के बीच में रात भर चलने चलने वाली पार्टी, खुबसूरत जगमगाते हुए चर्च और कैरल गाते हुए बच्चे, यहां के प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। ये क्रिसमस का माहौल आपको भारत में गोवा को छोड़कर और कहीं इतने उत्साह से देखने नही मिलेगा। गोवा क्रिसमस फेस्टिवल का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा है।

2. उटीः

उटी तमिलनाडु राज्य का एक मशहूर हिल स्टेशन है। यहां की प्रकृतिक खूबसूरती लोगों को आकर्षित करती है। इसके अलावा उटी में बहुत से चर्च है जहां क्रिसमस का सेलिब्रेशन  धूमधाम से मनाया जाता है। उटी की इन पहाड़ियों में रात भर क्रिसमस से जुड़े हर ट्रेडिशन पूरे किये जाते है। इस तरह से क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए ऊटी भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

3. शिलांगः

उत्तर पूर्व का सबसे प्राचीन चर्च कैथेड्रल चर्च शिलांग में है। यहां क्रिसमस के लिए दुनिया भर से सैलानी इकट्ठा होते है। क्रिसमस के दौरान यहां पर कई फन एक्टिविटी का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही यहां के लोग इस चर्च में हर तरह के क्रिसमस ट्रेडिशन को पूरा करते हैं। शिलांग में क्रिसमस का पूरा आनंद उठाया जा सकता है।

4. शिमलाः

शिमला में गिरती बर्फ के साथ  क्रिसमस का भी आनंद उठाया जा सकता है। वैसे शिमला भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान गर्मी में ब्रिटिश राज्य की राजधानी हुआ करती थी। इसलिए शिमला में क्रिश्चियनिज्म की झलक देखने मिलती है। यहां के चर्चों में क्रिसमस धूमधाम से मनाया जाता है। ब्रिटिश कैफे में जायकेदार व्यंजन, मॉल रोड पर शॉपिंग और लाईट्स से सजे चर्च आपको खास अनुभव करवाते हैं।

5. पांडिचेरीः

दिसंबर का महीना पांडिचेरी जाने के लिये बेस्ट है। इस माह में क्रिसमस के कारण यहां एक अलग ही रौनक होती है। चर्च और रेस्टोरेंट में क्रिसमस का सेलिब्रेशन देखने लायक होता है। क्रिसमस से जुड़ी केक, गि

Load More Related Articles
Load More By suman rajawat
Load More In Top City

Check Also

सपनों के शहर मुंबई की यात्रा

मुम्बई शहर चारों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। मुम्बई को कोई सपनों का शहर मानता है तो कोई म…