Home Top City भारत की सबसे खूबसूरत जगह शिमला की सैर

भारत की सबसे खूबसूरत जगह शिमला की सैर

10 second read
1
0
मनाली

शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी है। शिमला  माल रोड, रिज, टॉय ट्रेन, वास्तु कला के लिए लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है। यह समुद्र से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। शिमला की एक खास बात यह भी है कि ब्रिटिश काल के दौरान गर्मियों के समय पर ब्रिटिश इसे अपनी राजधानी बनाया करते थे। शिमला में कई ऐतिहासिक मंदिर और औपनिवेशिक शैली की इमारतें हैं जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं।

अगर आप भी शिमला घुमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस शहर में मॉलरोड,  रीज, इन्सटिट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज और जाखू मंदिर जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए। कालका से शिमला के लिए चलने वाली  ट्रेन टाय ट्रेन शिमला की खूबसूरत पहाड़ी और वादियों से होकर गुजरती है। इस रेलमार्ग को दुनिया की हर रेल मार्ग से सबसे खूबसूरत रेल मार्ग कहा जाता है।

शिमला में घूमने लायक खास पर्यटन स्थल

शिमला

1. रिज शिमला की बर्फिली वादीः

शिमला केन्द्र में रिज सबसे बडी और खुली सड़क है। रिज माल रोड से बिल्कुल लगा हुआ है। यहां पर बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखला के शानदार नजारे देखने लायक है। द रिज एक बजार नही एक पूरा शहर है। यही वह शहर है जहां गर्मी में ब्रिटिश रहा करते थे। ये शहर बेहद खूबसूरत है लोगों का ध्यान आकर्षित करता है।

रिज

2. कुफरी शिमलाः

कुफरी शिमला से 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक आकर्षक जगह है जो पर्यटकों को बेहद आकर्षक करती है। 2510 मीटर  की ऊचाई पर स्थित एक खास हील स्टेशन है। यह का दृश्य काफी आकर्षक है। हिल स्टेशन पसंद करने वाले, एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन जगह है। अगर आप शिमला की यात्रा करना चाहते हैं तो कुफरी आप की लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए।

कुफरी शिमला

Read More :-  लेह लद्दाख ट्रीप की संपूर्ण जानकारी

3. माल रोड शिमलाः

माल रोड शिमला रिज के नीचे स्थित है। ये एक पूरा बाजार है। यहां कई दुकाने, कैफे, रेस्तरां, पुस्तकों की दुकानें, पर्यटन स्थल, है यहां पर क्लब,  बैंक, दुकानें, डाकघर,  पर्यटन स्थल ये सब शामिल है। माल रोड से आप सड़क से ही शिमला की प्राकृतिक खूबसूरती को देख सकते हैं।

माल रोड शिमला

4 . जाखू हिल शिमलाः

जाखू हिल शिमला शहर से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हिल पूरे शिमला की सबसे ऊंची चोटी है। इसके ऊपर से बर्फ़ की चादर से ढकी शिमला को बेहद खूबसूरती से देखा जा सकता है। 8000 फीट ऊंची जाखू हिल शिमला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। प्राकृतिक प्रेमी और तीर्थयात्रियों के यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय है यहां एक प्राचीन मंदिर है जिसका नाम जाखू मंदिर  है यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यहाँ हनुमान जी की बहुत बड़ी मूर्ति है। यहां मंदिर हिंदू धर्म में एक पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है।

जाखू हिल शिमला

5. कालका शिमलाः

शिमला रेलवे एक पहाड़ी स्थल में स्थित होने की वजह से यूनेस्को विश्व धरोहर है। यह हरियाणा के शहर कालका से शिमला तक चलता है। इसका निर्माण 1898 में ब्रिटिश अफसरों ने करवाया था। अगर आप शिमला घूमने आते हैं तो कालका से शिमला  इस रेलवे से जरूर जाये। इस रेल यात्रा में आपको बेहद खूबसूरत शिमला की वादियां, पुल, सुरंग का शानदार अनुभव मिलता है।

कालका शिमला

6. मनालीः

भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली एक सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में एक से है। जो हिंदू देवता मनु के निवास के रूप में माना जाता है। मनाली पहाड़ी शहर कुल्लू जिले के उत्तरी भाग में व्यास नदी घाटी के तट पर स्थित है। भारत के सबसे प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक है। प्राचीन काल में मनाली में खानाबदोश, शिकारी और चरवाहे लोग रहा करते थे।

मनाली

Load More Related Articles
Load More By suman rajawat
Load More In Top City

Check Also

देवभूमि हरिद्वार के दर्शनीय स्थल

उत्तराखंड राज्य में पहाड़ियों के बीच बसा हुआ हरिद्वार जिसे देवभूमि तुल्य माना गया है। यह हि…