Home Top City सपनों के शहर मुंबई की यात्रा

सपनों के शहर मुंबई की यात्रा

16 second read
1
0
एलिफेंटा की गुफाएं

मुम्बई शहर चारों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। मुम्बई को कोई सपनों का शहर मानता है तो कोई मायानगरी। मुम्बई शहर को कहते हैं कि यह शहर सोता नही है दिन भर भागता रहता है। आधी रात को भी यहां आपको चहल पहल देखने को मिल जाएगी। यहां की गगनचुंबी इमारतें, समुद्री तट, यहां की जीवनशैली , यहां की फिल्मी बॉलीबुड दुनिया आपको प्रभावित किये बिना नही रख सकती। यहां के कपड़े , बैग , ज्वैलरी, जूते जो काफी आकर्षक होते होते हैं, यहां कम कीमत पर मिल जाएंगे। यदि आप आपको मोलभाव करना अच्छे से आता है तो शॉपिंग के लिए मुंबई से बढ़िया कोई जगह नही है।कोलाबा कॉजवे और लिंकिंग रोड वह जगह है जो स्ट्रीट शॉपिंग के लिए प्रसिद्ध है। दक्षिण मुम्बई जो कि पुराना मुम्बई है वहां आपको ब्रिटिश काल के वास्तुकला के कई उदाहरण देखने को मिल जाएंगे। यहां आपको आसामान छूती हुई इमारतें और स्लम एरिया दोनों ही देखने को मिल जाएंगे।

यदि आप भी मुम्बई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आइए जाने मुंबई के दर्शनीय स्थल:

गेटवे ऑफ इंडिया-

मुम्बई

 

मुम्बई की शान गेटवे ऑफ इंडिया को कहा जा सकता है। वास्तुकला का अनूठा उदाहरण आपको यहां देखने को मिलेगा। यहाँ समुद्र में बोटिंग की भी सुविधा रहती है आप उसका भी आनंद ले सकते हैं। गेटवे ऑफ इंडिया के पास ही आपको होटल ताज देखने को मिल जाएगा। होटल ताज की प्रसिद्धि का कारण आपको वहां खड़े होकर ही समझ आ जायेगा। गेटवे ऑफ इंडिया 1924 में जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी की मुम्बई यात्रा की स्मृति में बनाया गया था।

जुहू बीच-

जुहू बीच

मुंबई का सबसे लोकप्रिय और सबसे लंबा समुद्र तट है। इसके आसपास का क्षेत्र काफी पॉश है। जहां आपको कई फिल्मी हस्तियों के घर मिल जाएंगे । यहां आपको कई तरह के स्ट्रीट फूड खाने को मिल जाएंगे जैसे पानीपुरी, बड़ा पाव, भेलपुरी, भाजीपाव आदि। यहां से कुछ दूरी पर ही प्रसिद्ध इस्कान मंदिर है।

सिद्धिविनायक मंदिर-

सिद्धिविनायक मंदिर

 

सिद्धिविनायक गणेश जी का मंदिर है जहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण लक्ष्मण विठू और देउबाई पाटिल ने करवाया था। यह मंदिर महाराष्ट्र के मुख्य और प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि यहां स्वयं गणेश जी विराजे है।

हाजी अली दरगाह-

हाजी अली दरगाह

हाजी अली की स्थापना 1431 में सैय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की याद में की गई थी। यहां की वास्तुकला देखते ही बनती है। कांच से बना यह मकबरा बहुत ही खूबसूरत है। यहां आदमियों और औरतों के लिए अलग अलग इबादत करने के लिए कक्ष है। अक्सर यहां कोई ना कोई फिल्मी हस्ती इबादत करने आती ही रहती है।

Read More:- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल शहर की यात्रा

 

मरीन ड्राइव-

मरीन ड्राइव

यह बहुत ही खूबसूरत और रोमांटिक जगह है। जो गेटवे ऑफ इंडिया के पास स्थित है। यहां समुद्र तट से टकराकर आने वाली ठंडी हवाएं आपको बांध के रख देंगी। शाम को यहां बैठने में आप सुकून का अनुभव कर सकते हैं।

एलिफेंटा की गुफाएं-

एलिफेंटा की गुफाएं

 

यह एक आइलैंड है जो मुम्बई के सबसे प्राचीन और सुंदर जगहों में से एक है। पत्थरों से कट कट बनी गुफाएं आपको विस्मृत कर देंगी। यहां की अनूठी वास्तुकला आपको बरबस अपनी ओर खींचती हुई प्रतीत होगी। मुम्बई की भागती हुई दुनिया से अलग आपको यहां शांति का अनुभव होगा।

इसके अलावा आप यहां छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन, महालक्ष्मी मंदिर , जॉगर्स पार्क , माउंट मेरी मेला, सेंट्रल पार्क, मॉल संस्कृति, नेहरू म्यूजियम, बांद्रा स्ट्रीट शॉपिंग पर भी जरूर जाएं।

कब जायें:

मुंबई घूमने का समय सबसे अच्छा अक्टूबर से फरवरी के बीच होता है। यहां बहुत अधिक ठंड नही पडती है और सर्दियों में मौसम बहुत सुहाना रहता है। बरसात में यहां के बारिश ज्यादा होतो है और गर्मियों में तीखी धूप और उमस में आप यहां के दर्शनीय स्थलों का आनंद नही ले पायेंगे।

कैसे पहुँचें:

मुम्बई महानगर है इसकी यात्रा के लिए रेलमार्ग, वायुमार्ग, सड़क मार्ग सभी सुविधाजनक है। यहां जाने के रेल आसानी से मिल जाती है और यदि आप सड़क मार्ग से यात्रा कर रहे है तो यह शहर प्रमुख बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। वायुमार्ग से यदि आप यात्रा कर रहे है तो छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का मुख्य अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यहां से कई अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवाएं संचालित होती है।

Load More Related Articles
Load More By Anjali pandey
Load More In Top City

Check Also

देवभूमि हरिद्वार के दर्शनीय स्थल

उत्तराखंड राज्य में पहाड़ियों के बीच बसा हुआ हरिद्वार जिसे देवभूमि तुल्य माना गया है। यह हि…