Home Top City लेह लद्दाख ट्रीप की संपूर्ण जानकारी

लेह लद्दाख ट्रीप की संपूर्ण जानकारी

10 second read
2
0
Leh-Laddakh trip

लद्दाख भारत की खूबसूरत डेस्टिनेशन में से एक है, यहां हर पल मौसम बदलता रहता है। केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर और लद्दाख से आर्टिकल 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख मुख्य चर्चा का केंद्र बन गए हैं। जितनी ज्यादा इन दोनों राज्यों के राजनैतिक फैसले को लेकर बाते होती है। उतनी ही ज्यादा लोगों के बीच इसकी खूबसूरती की भी चर्चा होती है।

अगर आप भी लद्दाख की खूबसूरत वादियों में घूमना चाहते हैं, तो यहां जाने उन बेहतरीन जगहों के बारे में जहां पहुंचकर आप वापस नहीं आना चाहेंगे।

लेह-लद्दाख

1. जांस्कर घाटी:

लद्दाख की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है, यह हिमालय पर्वत रेंज में पढ़ती है। यह खूबसूरत जगह चारों ओर से पहाड़ियों और घाटियों और बर्फ से ढकी रहती है। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो यहां जाने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक होगा। इस समय यहां पर बर्फ भी कम रहेगी और आप रहेगी और आप भी कम रहेगी और आप रहेगी और आप भी कम रहेगी और आप रहेगी और आप घूमने का पूरा आनंद ले पाएंगे।

जांस्कर घाटी

 

2. पैंगोंग झीलः

पैंगोंग झील, लद्दाख की दूसरी सबसे खूबसूरत जगह है। इस जगह पर भी घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर माह तक का होगा। इस झील की सबसे बड़ी खासियत है यहां दिखने वाला प्रतिबिंब, इस झील में आसपास के वातावरण का आसपास के वातावरण का के वातावरण का प्रतिबिंब बहुत शानदार होता है।

पैंगोंग झील

3. कारगिलः

लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा टाउन कारगिल है। कारगिल पहुंचे बिना आपकी लद्दाख यात्रा पूरी नहीं हो सकती। यह एक एडवेंचरस जगह है। जहां पर आप ट्रैकिंग और इसी तरह के एडवेंचर का मजा ले सकते हैं। यहां आने का सबसे अच्छा समय मई से जुलाई के बीच का होता है।

कारगिल

4. मैग्नेटिक हिलः

लद्दाख का मैग्नेटिक हिल साइंस का एक बेहतरीन नमूना है।
इस अनोखे हिल के बारे के बारे हिल के बारे में जानकर विज्ञान भी हैरान है। अगर आप इस हिल पर अपनी बाइक बिना लॉक कि ऐसे ही छोड़ देते हैं तो आपकी बाइक धीरे धीरे चलने लगती है।

मैग्नेटिक हिलः

5. रॉयल लेह पैलेसः

लद्दाख की यात्रा में जाएं तो रॉयल लेह पैलेस जरूर जाएं जरूर जाएं पैलेस जरूर जाएं लेह पैलेस जरूर जाएं जरूर जाएं पैलेस जरूर जाएं जरूर जाएं। यहां पर आपको लद्दाख की रॉयल फैमिली के रॉयल फैमिली के रॉयल फैमिली के सबूत मिल जाएंगे। इसके साथ ही यहां बौद्ध धर्म की बुद्ध प्रतिमा खूबसूरती का केंद्र है। यहां अगस्त के महीने में जाना चाहिए। यह समय रॉयल पैलेस घूमने के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है।

Read More:- गुलाबी शहर जयपुर की यात्रा

6. मून लैंडः

लेह की यह खूबसूरत जगहों में से एक एक है। मूनलैंड यह धरती के एक ऐसे हिस्से में स्थित है जहां पर चंद्रमा की रोशनी रिफ्लेक्ट होती है।

मून लैंडः

7. मोनेस्ट्री मठः

मोनेस्ट्री मठ यह बेहद खूबसूरत जगह नूबर वैली में स्थित है। यह लद्दाख का सबसे पुराना बौद्ध मठ माना जाता है। जिसे 14वीं शताब्दी में बनाया गया था।

मोनेस्ट्री मठ

लेह लद्दाख कैसे पहुंचेः

वैसे तो लेह लद्दाख के लिए बस, हवाई जहाज, ट्रेन सब कुछ जाती है है जाती है है। अगर आप लेह लद्दाख हवाई जहाज से जाना चाहते हैं। तो लेह लद्दाख का सबसे पास का एयरपोर्ट लेह में स्थित कुशोक बकुला रिपोंची हवाई अड्डा है। यहां से आसानी से टैक्सी ले कर लेह और लद्दाख पहुंचा जा सकता है। अगर आप लद्दाख ट्रेन से जाना चाहते हैं तो निकटतम रेलवे स्टेशन लद्दाख से 700 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

स्टेशन से बस और कैंप कैंप के जरिए लद्दाख पहुंचा जा सकता है। ट्रेन से लद्दाख का सफर करना सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। अगर आप बस से लद्दाख जाना चाहते हैं तो इसके लिए कई सरकारी और निजी बसें चलती है। लेकिन बसों के लिए रास्ता जून से अक्टूबर तक ही खुला रहता है।

Load More Related Articles
Load More By suman rajawat
Load More In Top City

Check Also

देवभूमि हरिद्वार के दर्शनीय स्थल

उत्तराखंड राज्य में पहाड़ियों के बीच बसा हुआ हरिद्वार जिसे देवभूमि तुल्य माना गया है। यह हि…