Home Top City झीलों का शहर-उदयपुर की यात्रा

झीलों का शहर-उदयपुर की यात्रा

18 second read
1
0
127
उदयपुर

राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र में स्थित उदयपुर झीलों के नगर के नाम से प्रसिद्ध है। उदयपुर प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाता है। हाल के दिनों में उदयपुर अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट सर्किट में तेजी से लोकप्रिय हुआ  हैं और कई हाई प्रोफाइल सेलिब्रिटीज जैसे प्रियंका चोपड़ा ने अपनी शादी के डेस्टिनेशन के लिए उदयपुर को ही चुना था।

उदयपुर में कई भव्य शाही महल हैं, यह शहर आपस में जुड़े हुए तालाबों के इर्द-गिर्द बसा हुआ है,  जिसमें कई सुंदर गार्डन बनाए गए हैं। उदयपुर को एक रोमांटिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है और गर्मी के कुछ महीनों को छोड़कर बाकी समय यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

udaipur

उदयपुर में कई पर्यटक स्थल है, और उदयपुर को पूरी तरह से घूमने के लिए कम से कम 3 दिन का समय आवश्यक है। उदयपुर जब घूमने जाए, तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाए।

सिटी पैलेस:सिटी पैलेस

यह उदयपुर के राजघराने का प्रमुख महल है , जिसका निर्माण महाराणा उदय सिंह ने 1560 ईस्वी में करवाया था। यह महल इतना विशाल है कि इसका निर्माण कई चरणों में हुआ में हुआ में हुआ और यह अपनी तरह का राजस्थान में सबसे बड़ा महल माना जाता है। यह महल पर्यटकों के लिए खुला हुआ है और इसका एक भाग को म्यूजियम का रूप दिया गया है।

इस महल में उदयपुर राजघराने से संबंधित कई ऐतिहासिक वस्तुएं रखी हुई हैं और जिसमें प्रमुख महाराणा प्रताप के शस्त्र और कवच। यह महल उदयपुर की प्रमुख झील लेक पिछोला के किनारे पर बना हुआ है और यहां से लेख पिछोला का बहुत ही सुंदर दृश्य दिखाई देता है।

लेक पिछोला में नाव यात्रा:लेक पिछोला में नाव यात्रा

सिटी पैलेस से होकर ही लेक पिछोला की एक एक से होकर ही लेक पिछोला की एक एक की एक बोट राइड उपलब्ध कराई जाती है , जो लेक पिछोला का पूरा चक्कर लगा कर लेक मध्य में स्थित जग मंदिर महल लेकर जाती है। लेक पिचोला के मध्य में स्थित जगमंदिर महल एक फाइव स्टार होटल है जो आम पर्यटकों के लिए सीमित रूप से खुला हुआ है यह महल वास्तुकला का एक अनूठा नमूना है।

लेक पिचोला में बोट राइड करने से सिटी पैलेस का और उदयपुर के अनेक घाटों का दर्शन किया जा सकता है, इसके अलावा कई विश्व प्रसिद्ध होटल जैसे लेक पैलेस होटल ओबरॉय होटल आदि के किनारे से यह बोर्ड राइट गुजरती है, जो एक अलग ही अनुभव प्रदान करती है। यदि विकल्प हो तो लेक पिछोला की बोट राइड राइड बोट राइड राइड की बोट राइड राइड सूर्यास्त के समय करने से इसकी सुंदरता और बढ़ जाती है।

फतेहसागर लेक:-फतेहसागर लेक

फतेहसागर लेक , पिकोला लेक से एक नहर के माध्यम से जुड़ा हुआ है। इसकी सुंदरता देखते ही बनती है। फतेहसागर लेक अगर आप शाम को जाते हैं तो आपको इतना मनमोहक दृश्य लगेगा कि आप वहां से वापस नही आना चाहेगे। आप इसमें क्रूज में सवारी भी कर सकते हैं। यहां आपको चारों ओर उदयपुर सिटी की खूबसूरती दिखाई देगी। इस लेक के पास आपको नेहरू पार्क देखने को मिलेगा। यदि आप बच्चों के साथ उदयपुर जा रहे हैं तो उनके लिए यह जगह बहुत ही अच्छी है।

सहेलियों की बाड़ी:-सहेलियों की बाड़ी

इसका निर्माण राजा भोपाल सिंह ने करवाया था। इसे राजा ने अपनी रानियों और उनकी दासियों के लिए करवाया था। यहां रानियां अपनी दासियों के साथ समय व्यतीत करती थी। जहाँ दासियाँ रानियों का मनोरंजन नृत्य, गीत गाकर, करती थी। यहां अनेक वृक्ष और फव्वारे हैं, जो दर्शनीय है।

जगदीश मंदिर:-जगदीश मंदिर

 

जगदीश मंदिर वास्तुकला और आस्था का अनूठा संगम है। यह मंदिर संगमरमर, मार्बल से बना हुआ है जिसमे महीन कलाकारी उकेरी गई है। यहां ना केवल भारतीय बल्कि विदेशी भी कृष्ण भक्ति में डूब कर नृत्य करते पाये जाएंगे। यहां विष्णु जी बहुत ही सुंदर मूर्ति है जिसे देखने पर आंखे उससे हटती नही। यहां सवेरे और शाम आरती के समय माहौल देखने लायक होता है, पूरा मंदिर परिसर भक्ति में सरोबार रहता है।

Read More :- अमरकंटक-प्राकृतिक सुंदरता ओढ़े हुए हिल स्टेशन

बागोरे की हवेली:-

बागोरे की हवेली

बागोरे की हवेली पिकोला लेक के पास पड़ता है। यहां जा कर प्राचीन समय के राजा महाराजा के शाहीपन को आप महसूस कर पाएंगे। यह हवेली को अब म्यूजियम में बदल दिया गया है। यहां 100 से भी अधिक कमरे हैं और यहां राजाओं के समय के बर्तन, सिक्के, जेवर , धातु आपको देखने को मिलेंगे जिसे बड़े करीने से संग्रहीत किया गया है।

जग मंदिर महल:-जग मंदिर महल

जग मंदिर महल लेक पिछोला के मध्य में स्थित एक महल है जिसकी यात्रा आप बोट राइड के द्वारा कर सकते हैं।इस महल में एक छोटा सा गार्डन और वास्तुकला अद्वितीय है। झील के मध्य में ऐसा महल में पहुँच कर आप शांति का अनुभव करेंगे। उदयपुर जाए तो इस महल को देखने जरूर जाएं।

मनसा पूरन करनी माता मंदिर:-

मनसा पूरन करनी माता मंदिर

करणी माता का मंदिर पहाड़ियों में स्थित है जहाँ रोप वे की सहायता से जाते हैं। ऐसा माना जाता है माता के दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। करणी माता मंदिर की ऊंचाई से पूरा उदयपुर देखा जा सकता है। पिछोला लेक की खूबसूरती बहुत खूबसूरत दिखाई देती है।

मानसून पैलेस:-

मानसून पैलेस

इस पैलेस को सज्जनगढ़ के नाम से भी जाना जाता है। यहां से पूरा उदयपुर का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। ऐसा माना जाता है इसका निर्माण मानसून वाले बादलों को पास से देखने के लिए करवाया गया था।

इसके अलावा आप उदयपुर में महाराणा प्रताप मेमोरियल, शिल्पग्राम, नेहरू गार्डन, गुलाब बाग, विंटेज कार म्यूजियम, अंडर द सन मछली घर देखने योग्य जगह है।

महाराणा प्रताप मेमोरियल

 

 

 

Load More Related Articles
Load More By Anjali pandey
Load More In Top City

Check Also

सपनों के शहर मुंबई की यात्रा

मुम्बई शहर चारों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। मुम्बई को कोई सपनों का शहर मानता है तो कोई म…